लव में सिंगल

जेनरेशन गैप है, तीस वर्ष का नौजवान बीस वर्ष की प्रेमिका को नहीं समझ पा रहा है। मेरे परिचित तीस वर्षीय नौजवान ने पुरानी परंपराओं के तहत एक लंबा सा लव-लेटर बीस वर्षीया को दिया, तो उसने बताया- उफ्फ, अब कागज क्यों वेस्ट करते हो, व्हाट्स-अप या फेसबुक कर मेसेज कर देते, मेरे बाकी सारे प्रेमी तो ऐसे ही करते हैं। तीस वर्षीय झटका खा गया, पूछा- उफ्फ मेरा स्टेटस तो तुम्हारे लव में सिंगल है।

बीस वर्षीया ने बताया- लव में सिंगल स्टेटस अब नालायकों का होता है, कायदे के बंदों का लव स्टेटस मल्टीपल होता है। मेरे पांच एफबी पे हैं, छह व्हाट्स-अप पर हैं। तीन नए अभी वेबचैट पर हैं। वक्त बदल गया है। जैसे एक ही नौकरी से बरसों-बरस चिपके रहने वाले को अब वफादार नहीं, निकम्मा माना जाता है, वैसे एक ही प्यार से चिपके रहने वाले को अब निहायत ही घोंचू माना जाता है। घोंचू, यू लूजर तुम मेरे लव नहीं हो सकते।

तीस वर्षीय बेहोश हो गया।

खैर वैलेंटाइंस-डे पर एक नौजवान द्वारा लिखा गया लव-लेटर देखें-

डियर,

लव यू, महंगाई से सब परेशान हैं। तुम कहो तो तुम्हारे बिजली के बिल पर 25 प्रतिशत की सब्सिडी देने को तैयार हूं, मैं उस बिजली के बिल को जमा कराते वक्त उस पर ये सब्सिडी दे दूंगा। मैं तुम्हारे इश्क में सर्दी में तुम्हारे घर के सामने सोने के तैयार हूं। और अपने प्यार का इजहार मैं रामलीला मैदान अथवा स्टेडियम में करना चाहता हूं, आवश्यक परमीशन का इंतजार है।

खत का जवाब ये आया- अबे तू तो परमीशन का ही इंतजार करता रह जाएगा। मेरा तुझ में कोई इंटरेस्ट नहीं है, ये बता कि मुझे भेजा गया लव लेटर तूने कितनी प्रेमिकाओं को फॉरवर्ड किया था। उनमें से किसी एक से सेटिंग कर लेना। लव में स्टेटस मल्टीपल होना चाहिए, सिर्फ मुझ पर ध्यान लगाकर अगर लव में तेरा स्टेटस सिंगल है, तो बहुत बड़ा बेवकूफ है, इसलिए यूं भी तू मेरे काबिल नहीं है।

नौजवान फिर बेहोश है।

पुनश्च- मफलरधारी प्रेमी ने प्रेमिका को धमकी दी, खबरदार मैं तेरे प्रेमी के पद से इस्तीफा दे दूंगा।

प्रेमिका ने जवाब दिया- क्यों बे, आश्वासन को धमकी की तरह क्यों दे रहा है।

 

F: http://www.facebook.com/shaktideena1989

T: http://www.twitter.com/shaktideena

Leave a Reply